hamarivani.com

www.hamarivani.com

शनिवार, 18 मई 2013

राजनीति या पुत्रनीति और परिवारनीति

          भारतीय  राजनीति बडी तेजी से पुत्रनीति में परिवर्तित होती जा रही है.क्या कांग्रेस क्या बी.जे.पी.,क्या समाजवादी और क्या द्रविडवादी(डी एम के), क्या अकाली और क्या लाली (लालूजी) कोई पीछे नहीं है.कहीं कम तो कहीं ज्यादा ,कोई पहले तो कोई बाद में,हर कोई इसका अनुगमन करता दिखाई देता है.
          सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस में तो  राजनीति में आगे बढने  के लिए यह एक आवश्यक योग्यता बन गई है.श्रीमती इंदिरा गाँधी को नेहरूजी ने  लोकतंत्र की कीमत पर प्रत्यक्ष रूप से प्रमोट नहीं किया था  पर श्रीमती इंदिरा गाँधी ने संजय गाँधी और फिर राजीव  गाँधी  के रूप में प्रत्यक्ष रूप से राजनीतिक उत्तराधिकारी  के रूप में पुत्रों को प्रमोट करने की परंपरा की शुरुआत  की और अब यह कांग्रेस में परिपाटी का रूप धारण कर चुकी  है. प्रियंका के सक्रिय राजनीति में आने की माँग जब-तब कांग्रेसी बंधु उठाते ही रहते हैं .राहुल,ज्योतिरादित्य,सचिन पायलट,जितिन प्रसाद  कुछ उदाहरण हैं  जो अपनी राजनीतिक धरोहर को संभालने के लिए राजनीति में अवतरित हुए हैं.
          बी. जे.  पी. पुत्रनीति की दृष्टि  से थोडा पीछे है.पर वहां भी वसुंधरा  हैं, अनुराग ठाकुर हैं,वरुण हैं,पंकज हैं,राजवीर हैं और अग्रणी नहीं तो पीछे की पंक्ति में अनेक नाम मिल जाएंगे.किसी एम.एल.ए या एम.पी.  के दिवंगत होने पर वहाँ भी परिवार वाले  उस स्थान पर अपना दावा करने पहले पहुँच जाते हैं. आर.एस.एस. के नियंत्रण के कारण वहाँ पुत्रनीति कुछ दबी-छिपी सी है.
          छोटे राजनीतिक दलों का तो कहना ही क्या,वहाँ तो नेता सीधे-सीधे बिना किसी संकोच के किसी मठाधीश की भाँति अपने पुत्र,पुत्र न होने पर भतीजे या पुत्री को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर  देते  हैं. अपनी पार्टी के वरिष्ठ राजनीतिज्ञों को दरकिनार करते हुए फार्रुख अब्दुल्ला ने  उमर अब्दुल्ला को और प्रकाश सिंह बादल ने सुखवीर सिंह बादल को  उत्तराधिकारी बना दिया है.अजीत पवार बहुत दिनों से शरद पवार के अघोषित उत्तराधिकारी हैं.अब बेटी सुप्रिया सुले भी मैदान में हैं.देवगौडाजी ने कुमारस्वामी को  कर्नाटक  का मुख्यमंत्री साम,दाम,दंड,भेद का प्रयोग कर बनवाया.स्वयं को धरतीपुत्र  कहलाना पसंद करने वाले और खुद को लोहिया का अनुयाई बताने वाले मुलायमसिंह यादव ने अपने पुत्र अखिलेश को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री आखिरकार बना ही दिया है. जिसके दो पुत्र हों वहाँ पहले तो धर्मसंकट पैदा होता है और फिर उसका समाधान होते ही    गृहयुद्ध की नौबत  आ जाती है.प्रतीक यादव के छोटा होने के कारण अभी मुलायम सिंहजी के आगे यह समस्या नहीं है.पर दो उत्तराधिकारियों पुत्र उद्धव और भतीजे राज के दावों और प्रतिदावों के कारण शिवसेना विभाजित हो चुकी है. करुणानिधि के पुत्रों स्टालिन और अलागिरि के वैमनस्वपूर्ण संबन्धों का उदाहरण  सामने है.अब लालूजी पीछे क्यों रहें,वे भी तेज कुमार और तेजस्वी को सामने लेकर आ गए हैं.इसके पहले वे पत्नी राबडी देवी को राजनीतिज्ञ बना ही चुके हैं.उनके और उनकी पत्नी के मुख्यमंत्रित्व के दिनों में उनके सालों की ही बिहार में तूती बोलती थी.
          कुल मिलाकर यह प्रतीत होता है कि यदि कुछ अपवादों और काडर आधारित पार्टियों को छोड दें तो भारतीय राजनीतिज्ञ जनता के हित की कितनी भी बात करें ,कितना भी गाँधी,नेहरू , लोहिया और जयप्रकाश को याद करें: उनके लिए अपने पुत्र-पुत्रियों , भाई -भतीजों और परिवार का हित सबसे ऊपर है और राजनीति तत्संबंधी  हितों को ही साधने का साधन है.भारतीय राजनीतिज्ञों की पुत्रनीति हमें उसी भारतीय मानसिकता से परिचित कराती है जिसके तहत वर्ण व्यवस्था जो वरण अर्थात चयन या  सेलेक्शन पर आधारित  थी; शनै:-शनै: जाति व्यवस्था में परिवर्तित हो गई.शायद हम एक नई  जाति 'राजनीतिबाज' का उदय देख रहे हैं.व्यक्तिपूजा और सामंती व्यवस्था की लंबी परंपरा से लबरेज भारतीय समाज  के लिए लोकतंत्र अपेक्षाकृत नई परंपरा है और वह लोकतंत्र के इस पुत्रतंत्र में परिवर्तन को जैसे सहज और स्वाभाविक मानकर इसे स्वीकार करने के लिए तैयार है.परिणामस्वरूप राजनीतिज्ञ भी उन महापुरुषों और मसीहाओं और उनके आदर्शों को भूलकर जिनका वे अपने भाषणों में उल्लेख करते हैं,अपने पुत्र और परिवार को प्रमोट करना अपना अधिकार मानने लगे हैं.इसका  दुष्परिणाम नेताओं की ऐसी नई  पीढी के रूप में देखने को मिल रहा है जो अनुभवहीन  है, संघर्ष  में तपे न होने के कारण संघर्ष करने का माद्दा नही रखती  है,सामंती मानसिकता रखने के कारण आम जनता का भला करने के प्रति प्रतिबद्ध नही है और साहसी तथा निर्भीक निर्णय लेने  की क्षमता से विहीन है पर महत्वपूर्ण स्थानों पर बिठाई जा रही है.यदि जनता इसे हतोत्साहित नही करती है तो भविष्य में दोयम दर्जे के नेतृत्व के  कारण होने वाले दुष्परिणामों को भुगतने के लिए हमें तैयार रहना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें