hamarivani.com

www.hamarivani.com

शनिवार, 2 नवंबर 2013

प्याज और टमाटर के लिए डकैती !

         प्याज की बढती कीमतों के कारण इन पर आधारित अनेक कार्टून पिछले कुछ दिनों से देखने में आ रहे थे. पर ऐसा लगता है कि इन  कार्टूनों में दिखाया गया हास्य हकीकत में बदल रहा है. एक समाचार के अनुसार उत्तरप्रदेश के जौनपुर में पिछले महीने डकैतों के एक गिरोह ने प्याज से भरे एक ट्रक के ड्राइवर और क्लीनर को मारकर ट्रक अपने कब्जे में कर लिया.  पुलिस ने  आठ डकैतों में से पाँच को गिरफ्तार कर लिया  है जबकि तीन  अभी भी फरार हैं. गिरोह ने पुलिस को बताया है कि  वह इसके पहले टमाटर से भरा ट्रक भी लूट चुका है पर टमाटर के खराब हो जाने के कारण गिरोह उसे बेच नहीं सका.

          कल मैं बाजार सब्जियाँ लेने गया था.  मैं  कोलकाता के जिस क्षेत्र में  निवास करता हूँ वहाँ सब्जियों की  आमद अच्छी है और शेष कोलकाता की तुलना  में सब्जियाँ सस्ती हैं.फिर भी  सब्जियों का औसत भाव सत्तर रूपए किलो था. बैगन जैसी सब्जी अस्सी रूपए किलो थी.  यदि यही हाल रहा तो  शायद  कुछ  दिनों के बाद प्याज और  टमाटर के अलावा बैगन,लौकी, कद्दू  और भिंडी जसी सब्जियों के लिए भी डकैती और चोरी के किस्से अखबारों में पढने को मिलेंगे. हमारे वित्तमंत्री सदृश जो लोग देश की अर्थव्यवस्था में बेहतरी आने का दावा कर रहे हैं वे कृपया इस तरफ भी ध्यान दें  और बताएं कि यह कैसे  देश की अर्थव्यवस्था में किस प्रकार के सुधार का द्योतक है. जो लोग गरीब के खैरख्वाह होने का दावा कर रहे हैं वे कृपया बताएं कि ऐसी परिस्थितियों में शहर में रह  रहा गरीब जो पचास रूपए प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन की दर से भी कमाई करने की स्थिति में गरीब की सरकारी परिभाषा से बाहर है अपना जीवनयापन कैसे करेगा.

         सरकार सोने की खोज  में लगी हुई है जबकि लोगों को जरूरत  आलू-प्याज ,धान और गेंहू  की है. दूसरी तरफ सत्ताधारी दल के विद्वान समझे जाने वाले मंत्रीगण भी ऐसे बयान देने में लगे  हैं जो लोगों को हँसने पर मजबूर कर देते हैं. कानून मंत्री कपिल सिब्बल द्वारा दिए गए एक बयान के अनुसार  प्याज की कमी और  उसके दामों में बढोत्तरी के लिए नरेंद्र मोदी जिम्मेदार  हैं क्योंकि उन्होने कच्छ  में अडानी समूह को जो जमीन उनके व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए दे दी है, वहाँ प्याज की खेती होती थी और वह प्याज अब बाजार में आनी बंद हो गई है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें