hamarivani.com

www.hamarivani.com

रविवार, 7 जून 2015

हिंदी में रोमन स्क्रिप्ट का प्रयोग कर टाइप कैसे करें?

हिंदी में रोमन स्क्रिप्ट का प्रयोग कर टाइप कैसे  करें?
(यदि इस पोस्ट को बेहतर बनाने के संबंध में  किसी का कोई सुझाव है तो उसका स्वागत है)

         हिंदी में टाइप करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा इंडिक इनपुट-1, इंडिक इनपुट-2 एवं इंडिक इनपुट-3 नाम के टूल उपलब्ध कराए गए हैं । यह प्रयोग करने वाले को क्वर्टी कीबोर्ड पर भारतीय भाषाओं में टेक्स्ट अंकित करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इनका प्रयोग विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऑफिस एप्लीकेशन ,वर्डपैड  एवं नोटपैड के लिए किया जा सकता है। यह ऑन-दि-फ्लाई हेल्प, विविध कीबोर्ड लेआउट एवं भाषाओं के बीच टॉगल करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

इंडिक इनपुट- 3 किनके लिए है?
  • जो विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करते हैं उन्हें इसका प्रयोग करना चाहिए।
  • इसके लिए आवश्यक सिस्टम हैं- विंडोज विस्ता, विंडोज 7 अथवा विंडोज 8
  • यह टूल 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने में सक्षम है।


इंडिक इनपुट- 2 किनके लिए है?
  • नए  ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करने वालों को इसका प्रयोग करना चाहिए।
  • यह विंडोज विस्ता, विंडोज 7 अथवा विंडोज सर्वर 2008 के 32 बिट संस्करण के लिए उपयुक्त है।
  • यह विंडोज एक्स पी ,विंडोज विस्ता, विंडोज 7, विंडोज सर्वर 2003 अथवा विंडोज सर्वर 2008 के 64 बिट संस्करण के लिए भी उपयुक्त है।


इंडिक इनपुट- 1 किनके लिए है?
  • पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने वाले इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • यह विंडोज 2000,विंडोज एक्स पी एवं विंडोज सर्वर  2003 के 32 बिट संस्करण के लिए उपयुक्त है।
  • यह नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम नहीं करता।



विंडोज में हिंदी सपोर्ट एनेबल करना 
         अपने कंप्यूटर में विंडोज 7 होने की स्थिति में Start  एवं Programme Menu से होते हुए Control Panel में जाएं | यदि आप विंडोज 8 सिस्टम का प्रयोग करते हैं तो Settings  के माध्यम से Control panel  में जाएं। वहाँ Reigonal Language ऑप्शन को सक्रिय करें | यहाँ मनोवांछित भाषा पर क्लिक कर Add बटन पर क्लिक करें। यहीं पर आपको जो  Keyboard चाहिए उसके लिए Input method में जाकर (Windows 8 सिस्टम होने पर, यदि  आप windows 7 सिस्टम का प्रयोग करते हैं तो Change Keyboard बटन पर जाएं)  मनोवांछित keyboard पर क्लिक कर Add बटन क्लिक करना होगा । यहाँ यह ध्यान रखिए कि रोमन स्क्रिप्ट के माध्यम से हिंदी या अन्य भारतीय भाषा टाइप करने के लिए जिस  का प्रयोग किया जाता है उसे विंडोज द्वारा Transliteration का नाम दिया गया है।
         यदि आपको अपने सिस्टम में Transliteration input method/keyboard का ऑप्शन नहीं मिलता है ( यह समस्या प्राय: विंडोज 8 में देखने को मिलती है) तो इंटरनेट कनेक्ट कर   www.bhashaindia.com  पर जाइए। इसके बाद download में hindi  में जाइए । अपने कम्प्यूटर के operating system जैसेकि windows 7 या windows 8 जो भी हो उसके हिसाब से 32 bit या 64 bit का जैसा भी आपका कंप्यूटर और उसका सिस्टम हो  hindi indic input 2 या 3 को चुनकर डाउनलोड कर इंस्टाल कर लीजिए। इंस्टाल करने के लिए डाउनलोड करने के बाद फाइल को अनजिप कर ‘setup e.x.e.(setup Zip)” फाइल को  run कर दें। ऐसा हो जाने के बाद सिस्टम को रिबूट कर दें। अब अपने डेस्कटाप पर नीचे दाईं तरफ देखिए। विंडोज 8 सिस्टम होने की स्थिति में हिंदी/ ‘Eng’ लिखा हुआ मिलेगा। आप इन ऑइकॉन पर क्लिक करके अथवा विंडोज key  के साथ स्पेसबार पर क्लिक कर टॉगल करते हुए हिंदी अथवा अंग्रेजी में काम कर सकते हैं । यदि आप विंडोज 7 का प्रयोग कर रहे हैं तो ऑइकॉन ‘EN’ / HI’ के रूप में दिखेगा। आप जिस भाषा में टाइप करना है उस पर क्लिक करें अथवा Alt+ Shift पर क्लिक करते हुए टॉगल करें। सम्बंधित भाषा में जाने के बाद आपको जो कीबोर्ड चाहिए उस पर क्लिक करें।  हिंदी में कीबोर्ड के लिए आपको  hindi traditional , hindi Remington और transliteration का option मिलता है। transliteration का option choose करके रोमन कीबोर्ड में हिंदी शब्द अंग्रेजी स्पेलिंग के हिसाब से टाइप करने पर हिंदी में खुद बखुद टाइप हो जाएगा । यदि आपने फोनेटिक कीबोर्ड विंडोज के माध्यम से एनेबल न कर www.bhashaindia.com से डाउनलोड किया है तो वह  transliteration के नाम से न दिखाई देकर Hindi Indic Input  2 अथवा  3 के नाम से दिखेगा । जब भी आप फोनेटिक विधि से हिंदी में कोई लेटर टाइप करेंगे, आपकी सहायता के लिए फ्लोटिंग कीबोर्ड उपलब्ध हो जाएगा जिसमें उस लेटर पर हिंदी की विभिन्न मात्राएं किन  key  का प्रयोग कर लगाई जानी हैं यह दर्शाया रहेगा। यदि आप चाहें तो फ्लोटिंग कीबोर्ड के ऊपर कोने के  क्रॉस पर क्लिक कर फ्लोटिंग कीबोर्ड को हटा सकते हैं । ठीक प्रकार से टाइप करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा जो आगे बताए गए हैं।
          स्वरों और व्यंजनों को  निम्नलिखित अनुसार key दबा कर टाइप करना पडेगा । आगे जहाँ भी capital letter दिया गया है वहाँ key को दबाने के साथ shift key को भी दबाना है। 
स्वर
अ-a     आ-aa   इ-i      ई-ee अथवा I      उ-u     ऊ-U अथवा oo  ऋ-R   ए-e    ऐ- ai  ओ-o   औ-au     अं- a^ (a और shift के साथ 6)    अ:  - a:  ऑ-O

व्यंजन
क-ka      ख-kha      ग-ga     घ- gha     च-cha       छ-chha       ज-ja       झ-jha         ट- Ta    ठ- Tha    ड-Da      ढ- Dha    ण- Na      त-ta   थ-tha    द-da     ध-dha   न-na    प-pa    फ-pha   ब-ba   भ-bha    म-ma

य-ya   र-ra    ल- la   व-va या wa    श-sha     ष -Sha     स-sa   ह-ha  क्ष-kSha या X a      त्र- tra  ज्ञ- Gya     ड़- D_ (shift के साथ d+underscore)    ढ़- Dh_ (shift के साथ d+h+underscore ) 

पूर्णविराम की मात्रा
Shift +  \
( यदि किसी भी व्यंजन को आधा करना है अथवा उस पर मात्रा लगाना है तो उस पर बाद में दिए गए  a न लगाएं । इसी प्रकार किसी भी स्वर के लिए बाद में ए लगाने की जरूरत नहीं होती)

व्यंजनों पर स्वरों की मात्राएं लगाना
          किसी भी व्यंजन पर किसी स्वर की मात्रा लगाने के लिए वह व्यंजन टाइप करने के बाद उस स्वर को टाइप करने के लिए जो key आवश्यक हैं उन्हें प्रयोग करें, इससे मात्रा टाइप हो जाएगी।

अक्षरों से मिला कर शब्द बनाना

         ऊपर देखिए हर लेटर के बाद में a टाइप किया जा रहा है। पर अगर लेटर को आधा टाइप करना हो तो a टाइप करने की जरुरत नहीं है। किसी भी शब्द के आखिरी लेटर के बाद भी a टाइप करने की जरुरत नहीं है। जहाँ भी लेटर कैपिटल दिया गया है वहाँ shift key दबा कर उस लेटर की key दबाना है। जब किसी स्वर की मात्रा लगानी हो तो संबंधित स्वर के लिए दी गई key दबाएं। जब भी मात्रा लगाई जाती है तो उसके बाद a की key दबाने की जरूरत नहीं होती।
अभ्यास
         नीचे कुछ शब्द और उन्हें टाइप करने के लिए आवश्यक key दी गई हैं। इन्हें टाइप करने का अभ्यास कर अन्य विभिन्न शब्द इसी भाँति टाइप करने का प्रयास करें।
कमल-kamal

रतन-ratan
रत्न‌‌- ratn
राम-raam
रमा-ramaa
कक्षा-  kakShaa या  kaXaa
जामा-jaamaa
श्यामा-shyaamaa
डॉक्टर-DOkTar
किताब- kitaab
कील-  keel अथवा kI(कैपिटल आई) l(एल)
पानी- paanI  
सुंदर- su^dar
चुम्बक - chumbak 
पूरा-pUraa
चूरन-chUran
केला- kelaa
खेला-khelaa
सैर-sair
कैलाश-kailaash
कोडा-koDaa

घोडा- ghoDaa
दौडना-dauDanaa
खौलना-khaulanaa

पृथ्वी- pRthwI
सृजन-sRajan

संत -sa^t

माँ-maaM( चंद्र्बिंदी लगाने के लिए shift के साथ m)

कर्म-karm
कर्मकार- karmakaar
अर्पित- arpit
क्रम-kram
ग्रहण-grahaN

प्रार्थना-  prarthanaa

अभ्यास करते-करते आप गति प्राप्त कर लेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिक लैंगुएज इनपुट टूल  (Microsoft Indic Language Indic Language Input Tool)
          जिन लोगों को हिंदी लिखने- पढने का अभ्यास नहीं है अथवा हिंदी में काम करते समय आत्मविश्वास का अभाव है वे माइक्रोसाफ्ट इंडिक लैंगुएज इनपुट टूल का प्रयोग कर हिंदी टाइप कर सकते हैं। इस टूल में उच्चारण के अनुसार रोमन स्क्रिप्ट में टाइप करने पर तीन -चार शब्दों का आप्शन दिखाई देता है । आप सही आप्शन पर क्लिक कर वह शब्द प्राप्त कर लेंगे। इसे भी bhashaindia.com से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद आपको डेस्कटाप पर नीचे दाईं तरफ इसका ऑइकॉन के रूप में दिखाई पडेगा।











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें